अमेरिका चुनाव में भुचाल ,पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं ने जीत र्दज कर बनाया रिकॉर्ड

 अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से इस्लाम और मुसलमानों के प्रति नफरत और दुश्मनी की कई वारदात देखने को मिली हैं,लेकिन इस बार एक अच्छी खबर आरही है कि अमेरिका में हुए मध्यावधि चुनावों में पहली बार बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए निकले और पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं, एक सबसे कम उम्र की महिला को कांग्रेस में भेजा है. इनके अलावा एक समलिंगी पुरूष को गवर्नर पद के लिए चुना गया है।

इल्हान उमर नाम की मुस्लिम महिला ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से और राशिदा तालिब ने मिशीगन की 13 वीं कांग्रेसनल डिस्ट्रिक सीट से जीत दर्ज की. दोनों कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाएं बन गई हैं. ये दोनों विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के टिकट पर विजयी हुई है।

यह भी पढेंंअमेरिका पर भड़के रूस के राष्ट्रपति पुतिन, कहा ईरान के खिलाफ अमेरिका की नई प्रतिबंध अवैध है

 

उमर इससे पहले मिनेसोटा की प्रतिनिधि सभा में चुनी जाने वाली पहली सोमालियाई अमरीकी मुस्लिम महिला का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुकी हैं,उमर ने अगस्त में डेमोक्रेटिक रिप्रेजेंटेटिव कीथ एलिसन की जगह लेते हुए अपनी दावेदारी पक्की की थी,उमर सभी के लिए मेडिकल सुविधाओं, आपराधिक न्यायिक मामलों में सुधार, न्यूनतम मज़दूरी के लिए किए कामों के लिए जानी जाती हैं।

टाइम मैगज़ीन के मुताबिक़, 12 साल की उम्र में बतौर शरणार्थी उमर अमरीका आई थीं. उमर ने एक इंटरव्यू में कहा था, ”मुझे बचपन से राजनीति में दिलचस्पी थी. मैं अपने दादा से काफ़ी प्रभावित थी. वो लोकतांत्रिक सरकारों के विचार को बेहद पसंद करते थे. मेरे लिए राजनीतिक सक्रियता जीत या हार तक नहीं है. मैं बदलाव पसंद करती हूं.”

आप भी अपना लेख और विज्ञापन इस मेल jjpnewsdesk@gmail.com पर भेज सकते हैं

loading...