अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत जाने से रोका , कहा भारत सिरया और पाकिस्तान जैसा बन गया

भारत के साथ दोस्‍ती के तमाम दावे करने वाले अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. अमेरिका ने इसकी वजह भारत में कोरोना संकट, अपराध और आतंकवाद को कारण बताया है

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

नई दिल्ली : भारत के साथ दोस्‍ती के तमाम दावे करने वाले अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. अमेरिका ने इसकी वजह भारत में कोरोना संकट, अपराध और आतंकवाद को कारण बताया है. इतना ही नहीं अमेरिका ने भारत की यात्रा के लिए रेटिंग 4 निर्धारित की है जिसे सबसे खराब माना जाता है. इस श्रेणी भारत के अलावा युद्धग्रस्‍त सीरिया,  पाकिस्‍तान, ईरान, इराक और यमन शामिल हैं.

अमेरिका ने कहा है कि भारत में कोरोना संकट है. इसके अलावा देश में अपराध और आतंकवाद में तेजी आई है, इसलिए अमेरिकी नागरिक भारत की यात्रा न करें. अमेरिका ने अपने एडवाइजरी की कुछ अन्‍य वजहों में महिलाओं के खिलाफ अपराध और उग्रवाद को भी कारण बताया है. उधर इंडियन टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटलटी संघ (FAITH) ने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वो अमेरिका सरकार से ट्रैवल एडवाइजरी को बदलने के लिए दबाव डाले.

FAITH ने कहा कि सरकार इसे प्राथमिकता के आधार पर उठाए ताकि देश के बारे में बन रही नकारात्‍मक छवि को रोका जा सके. FAITH ने कहा कि इस समय पर्यटन उद्योग कोरोना महामारी की वजह से गंभीर संकट से गुजर रहा है और जल्‍द ही भारत में यह उद्योग फिर से अपने आपको शुरू करने जा रहा है. 23 अगस्‍त को जारी इस ट्रैवल एडवाइजरी में भारत के अलावा पाकिस्‍तान, सीरिया, यमन, ईरान और इराक जैसे हिंसा प्रभावित देशों को शामिल किया गया है.

Howdy, Modi!'- Thousands, plus Trump, cheer for PM Narendra Modi ...

भारत में पर्यटन उद्योग के लिए अमेरिकी पर्यटक हर मौसम में बेहद अहम रहे हैं. यही नहीं अमेरिका से आने वाले पर्यटक अन्‍य देशों की तुलना में सबसे ज्‍यादा समय तक भारत में रहते हैं. अमेरिकी पर्यटक जहां 29 दिन तक रहता है, वहीं अन्‍य देशों के लोग 22 दिनों तक रहते हैं. FAITH ने कहा क‍ि अगर अमेरिका सरकार भारत के पक्ष में ट्रैवल एडवाइजरी जारी करती है तो यह भारत में यात्रा को लेकर एक अच्‍छा माहौल पैदा करेगा. इससे कोरोना से कराह रहे पर्यटन उद्योग को बहुत राहत मिलेगी.

इस अमेरिकी एडवाइजरी में यह भी चेतावनी दी गई है कि कोरोना वायरस की वजह से सीमा को बंद किया जा सकता है और एयरपोर्ट को बंद किया जा सकता है. यात्रा पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. यहां तक की लॉकडाउन लग सकता है. अमेरिका के विदेश विभाग ने विशेष रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर और भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर नहीं जाने के लिए चेतावनी जारी की है. FAITH ने कहा कि सीरिया और पाकिस्‍तान की सूची में डाला जाना भारत के लिए बहुत खराब स्थिति है.

 

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...