मोदी पर भारी पड़ी शाहीन बाग की दादी, टाइम्स मैग्ज़ीन में दुनिया के 100 प्रतिभाशाली लोगों में नाम दर्ज

नई दिल्ली : टाइम्स पत्रिका ने शाहीन बाग़ की दादी बिलकिस बेगम को 2020 में दुनिया भर के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है।

सीएए एनआरसी के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए लोगों में एक नाम था बिलक़िस बेगम। यह नाम था उन 82 साल की दादी का जिन्होंने ना सर्दी की ठिठुरती रातें देखी,ना बरसात का पानी।‌ किसी भी बात की परवाह किए बिना वो देश के संविधान को बचाने के लिए डटी रही। टाइम्स पत्रिका ने बिलक़िस बेगम को दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी का नाम भारत के बहुलवाद को भारी नुकसान पहुंचाने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश को शर्मसार करने के लिए हुआ है।

आपको बता दें कि शाहीन बाग़ की दादियां सी ए ए के विरोध प्रदर्शन में काफी चर्चित थी। टीवी चैनल्स पर अपने प्रभावशाली इंटरव्यू से उन्होंने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था।
टाइम्स मैग्ज़ीन ने बिलक़िस बेगम के बारे में लिखा कि “बिलकिस बेगम ने उन कार्यकर्ताओं और छात्र नेताओं को आशा और शक्ति दी जो एक लोकतंत्र में सच्चाई के लिए खड़े थे और उन्हें सलाखों के पीछे डाला जा रहा था। टाइम्स ने आगे लिखा कि बिलकिस मान्यता के योग्य हैं क्योंकि दुनिया अत्याचार के खिलाफ विरोध को स्वीकार करती है”।

बिलकिस दादी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि “मैं यहां तब तक बैठूंगी जब तक मेरी रगों में खून बहना बंद नहीं हो जाता। ताकि इस देश के बच्चे न्याय और समानता की हवा में सांस ले सकें”।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि “लोकतंत्र की कुंजी वास्तव में स्वतंत्र चुनाव नहीं हैं। चुनाव सिर्फ यह बताते हैं कि वोट ज़्यादा किसे मिले। अधिक महत्वपूर्ण उन लोगों के अधिकार हैं जिन्होंने विजेता को वोट नहीं दिए।भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र रहा है। 1.3 बिलीयन आबादी में हिंदू,मुस्लिम,सिख,ईसाई,बौद्ध,जैन आदी धार्मिक संप्रदाय शामिल है। सभी ने भारत में पालन किया है। जिसे दलाई लामा ने ‘सद्भाव और स्थिरता का एक उदाहरण’ के रूप में सराहना की थी।
पत्रकार कार्ल विक ने आगे लिखा कि नरेंद्र मोदी सशक्तिकरण की लुभावने वादे पर चुने गए। परंतु उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने ना केवल जातिवाद को बढ़ावा दिया बल्कि बहुलवाद को भी खारिज कर दिया। विशेष रूप से भारत के मुसलमानों को लक्षित किया गया।

इसके अलावा टाइम्स पत्रिका ने दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में बॉलीवुड के अभिनेता आयुष्मान खुराना, गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता भी शामिल किया है।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...