टोक्यो ओलंपिक में मनु भाकर समेत पांच युवा निशानेबाज़ क्या भारत को दिला सकते हैं मेडल!

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download
  1. भारत ने टोक्यो के लिए निशानेबाज़ी में 15 कोटे हासिल किए हैं. ये अपने आप में एक उपलब्धि है.

भारत के लिए निशाना साधने वाले खिलाड़ियों में अनुभव और युवा जोश का ऐसा मिश्रण है जो इससे पहले कभी देखने को नहीं मिला. भारतीय दल में अधिकतर ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेंगे.

अगर अनुभवी खिलाड़ियों की बात की जाए तो स्कीट में उतरने वाले मेराज अहमद ख़ान 45 साल, राइफ़ल खिलाड़ी तेजस्विनी सावंत 40 साल, संजीव राजपूत 40 साल, अंजुम मोदगिल 27 साल, अपूर्वी चंदेला 28 साल, दीपक कुमार 33 साल, पिस्टल खिलाड़ी अभिषेक वर्मा 31 साल और राही सरनोबत 30 साल की हैं.

युवा खिलाड़ियों की बात की जाए जो पूरे जोश के साथ टोक्यो में शूटिंग रेंज पर उतरकर निशानेबाज़ी की विभिन्न स्पर्धाओं में अपना दमखम दिखाने को तैयार हैं, तो इनमें मनु भाकर, सौरव चौधरी, दिव्यांश सिंह पवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह और यशस्विनी देसवाल शामिल हैं. ये पांच युवा निशानेबाज़ पदक पर निशाना साध सकते हैं.

करिश्माई हैं मनु भाकर

मनु भाकर 19 साल की हैं. वह टोक्यो में 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर एयर पिस्टल के अलावा 10 मीटर पिस्टल के मिश्रित टीम मुक़ाबले में सौरव चौधरी के साथ उतरेंगी.

यूथ ओलंपिक खेल, राष्ट्रमंडल खेल, एशियन शूटिंग चैंपियनशिप और एशियन एयरगन चैंपियनशिप में तो उन्होंने स्वर्ण पदक जीते हैं. फिर निशानेबाज़ी विश्व कप में तो जैसे उनका दबदबा रहा है.

साल 2018 में मनु भाकर तब मीडिया की निगाहों में आईं जब उन्होंने सिडनी में हुए जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीते. उसी साल उन्होंने जर्मनी में हुए जूनियर विश्व कप में भी एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

जूनियर से सीनियर वर्ग में आते ही उनके निशाने और भी सटीक होते चले गए. उनके खाते में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम के कुल मिलाकर सात स्वर्ण और दो रजत पदक हैं.

इसी साल दिल्ली में हुए विश्व कप में मनु भाकर ने मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण और व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता. साल 2019 में मनु भाकर ने ताइवान में हुई एशियन एयरगन चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीते.

साल 2019 में ही मनु भाकर ने दोहा में हुई एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीते.

मनु भाकर ने साल 2018 में ब्यूनस आयर्स में हुए यूथ ओलंपिक खेलों में भी हिस्सा लिया और वहां एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीता. उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फ़ाइनल में भी मनवाया. उन्होंने साल 2019 में चीन में हुई इस चैम्पियनशिप में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीती थी.

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...