चीन को लगा फिर से बड़ा झटका, सरकार ने colour TV आयात पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली : भारत सरकार ने गुरुवार को colour TV के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसका उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी वस्तुओं की आवक कटौती करना था। विदेश व्यापार महानिदेशालय ((DGFT)) ने एक अधिसूचना में कहा, “कॉलोर टेलीविजन की आयात नीति … मुक्त से प्रतिबंधित तक सीमित है।”

किसी वस्तु को आयात की प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का अर्थ है कि उस वस्तु के आयातक को आयात के लिए वाणिज्य मंत्रालय के DGFT से लाइसेंस लेना होगा।

टीवी सेटों के प्रमुख निर्यातकों में चीन, वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी शामिल हैं।

स्क्रीन के आकार के टीवी सेटों पर 36 सेंटीमीटर से लेकर 105 सेमी तक की मात्रा में कर्ब लगाए जाते हैं। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले ((LCD)) 63 सेमी से नीचे के स्क्रीन आकार के टेलीविजन सेट भी प्रतिबंध के तहत कवर किए गए हैं।

2019-20 में भारत ने 781 मिलियन अमरीकी डालर का colour TV आयात किया। वियतनाम और चीन के आयात पिछले वित्त वर्ष में क्रमशः 428 मिलियन अमरीकी डालर और 293 मिलियन अमरीकी डालर थे।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, अध्यक्ष और सीईओ पैनासोनिक इंडिया मनीष शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं को अब उच्च गुणवत्ता वाले इकट्ठे टीवी सेट मिलने जा रहे हैं।

“यह निश्चित रूप से घरेलू असेंबलिंग पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा जो यहां होता है। अग्रणी ब्रांडों में पहले से ही देश में विनिर्माण और असेंबलिंग इकाइयाँ हैं। इसलिए, यह हमें प्रभावित करने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि इस कदम का प्रक्रियात्मक प्रभाव पड़ेगा।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...