मैक्रॉन तुम मुझे मानवता पर लेक्चर मत दो ,तुम्हें इतिहास का कोई ज्ञान नहीं :एर्दोगान

अंकारा :अल्जीरिया और रवांडा में फ्रांस के नरसंहारों की याद दिलाते हुए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान नेमें उस आदमी का नाम नहीं लेना चाहता ,में उसको ये बताना चाहता हूँ ,क्यों कि उसको मुझे से बहुत तकलीफ है “तुम हमें मानवता पर व्याख्यान (Lecture) नहीं दे सकते।”

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को सीधे संबोधित करते हुए उन्होने कहा, “आप [मैक्रॉन] को इतिहास का कोई ज्ञान नहीं है। आप फ्रांस का इतिहास ही नहीं जानते हैं।” उन्होंने कहा, “आप मानवता पर हमें व्याख्यान नहीं दे सकते हैं।” तुर्की राष्ट्रपति ने अल्जीरिया में नरसंहारों को याद करते हुए कहा कि वहाँ 1 मिलियन लोग मारे गए थे और रवांडा में 800,000 लोगों की हत्या हुई थी। उन्होने कहा, “तुर्की और तुर्की लोगों के साथ गड़बड़ न करें।”

इससे पहले गुरुवार को, दक्षिणी यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के एक शिखर सम्मेलन में मैक्रोन ने कथित तौर पर कहा: “हमें तुर्की सरकार के साथ सख्त होना चाहिए, न कि तुर्की लोगों के साथ, जो एर्दोगन सरकार से अधिक लायक हैं।” फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, “तुर्की अब भूमध्यसागरीय क्षेत्र में भागीदार नहीं है।”

एजियन सागर में ग्रीस के हालिया कार्यों के बारे में, एर्दोगन ने कहा: “वे [ग्रीस] उन लोगों पर भरोसा करते हैं जो उन्हें समर्थन देने का वादा करते हैं, वे लाशों में द्वीपों के आसपास घूम रहे हैं, राशिचक्र के साथ घूम रहे हैं। उन्होंने कहा, “आप गलत काम कर रहे हैं, इन रास्तों को मत करो। आप अकेले रह जाएंगे।”

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि तुर्की अपने निर्णय लेता है और उन्हें ज्ञान के साथ लागू करता है। उन्होंने कहा, “यदि आवश्यक हो तो तुर्की किसी भी तरह के संघर्ष को संभालने में सक्षम है।”

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...