हर रोज़ मस्जिद अल हरम को 2,000 कर्मचारी करते है सफाई , इत्र से मस्जिद को करते है खुशबूदार

मक्का – दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए प्रेसीडेंसी भव्य मस्जिद को साफ और इत्र से पाक मस्जिद को महकाने के लिए बहुत प्रयास कर रही है, जिसमें एक लाख वर्ग मीटर, सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुमानित कुल क्षेत्रफल के साथ इसकी फर्श, सतहों और पियाज़ों को पोंछ और स्टरलाइज़ करना शामिल है।

सोमवार को दी सूचना के मुताबिक, राष्ट्रपति पद ने 2,000 से अधिक पुरुष और महिला कार्यकर्ताओं को काम पर रखा है, जो चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं। तीर्थयात्रियों, आगंतुकों और रोज़ेदारों को इबादत को पूरा करने में बाधा डाले बिना, पूरी ग्रैंड मस्जिद की सफाई में केवल 45 मिनट लगते हैं।

मताफ की सफाई में केवल 30 मिनट लगते हैं और विश्वासयोग्य लोगों की घनी भीड़ के बीच एक उच्च तकनीकी फैशन में तेजी से किया जाता है। कुछ 30 विशेष विद्युत कारें, 67 अन्य मशीनें और 400 लीटर पानी का उपयोग मताफ को सफाई और स्टरलाइज़ करने के लिए किया जाता है।

सफाई प्रक्रिया के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी की औसत मात्रा माताटाफ के 12 वर्ग मीटर के लिए एक गिलास पानी है, जिसका क्षेत्रफल लगभग 500 वर्ग मीटर है। सफाई उपकरण और उपकरण हानिकारक नहीं हैं और पर्यावरण के अनुकूल हैं। यही बात डिटर्जेंट पर लागू होती है। वे जैविक और सुरक्षित हैं। ग्रैंड मस्जिद और इसके पियाज़ा से प्रतिदिन लगभग 100 टन कचरा एकत्र करने के लिए विशेषज्ञ दल हैं।

प्रतिदिन एकत्र किए जाने वाले कचरे की मात्रा चरम अवधि के दौरान 300 टन तक बढ़ जाती है। इसे रिकॉर्ड समय के भीतर इकट्ठा किया जाता है। ग्रांड मस्जिद के भीतर और बाहर 2,000 से अधिक कचरा डंपर्स प्रदान किए जाते हैं। कई उमराह तीर्थयात्रियों और ज़ायरीनों ने ग्रैंड मस्जिद में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की प्रशंसा की।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...