महाराष्ट्र में शुरू होंगे पांच उर्दू हाउस, उर्दू और मराठी भाषाओ संस्कृतियों के बीच बनेंगे कड़ी

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि राज्य सरकार ने उर्दू भाषा और साहित्य को बढ़ावा देने के लिए पांच उर्दू हाउस के निर्माण का प्रस्ताव दिया है।… उन्होंने कहा कि तीन हाउस का निर्माण पहले ही हो चुका है और जल्द ही उनका उद्घाटन किया जाएगा।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, मुझे यकीन है कि यह क्षेत्र में विद्वानों और शोधकर्ताओं के लिए एक नया मंच होगा और यह उर्दू और मराठी भाषाओं और संस्कृतियों के बीच दो समुदायों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करेगा।

उर्दू हाउस में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभिन्न भाषाओं में पुस्तकों का प्रकाशन आदि का आयोजन किया जाएगा… पुस्तकालय में उर्दू होम लाइब्रेरी, उर्दू, मराठी और हिंदी भाषा के समाचार पत्र, उर्दू भाषा की पत्रिकाएं, पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उर्दू भाषा संवर्धन परिषद द्वारा नई दिल्ली में चलाए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की तर्ज पर उर्दू घरों में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नांदेड़ में एक उर्दू हाउस के निर्माण के लिए 8.16 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, जबकि इसका निर्माण पूरा हो चुका है… और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा।

सोलापुर में उर्दू हाउस का निर्माण अंतिम चरण में है और अब तक 6.82 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मालेगांव उर्दू हाउस का काम पूरा हो चुका है और इसे चालू करने की प्रक्रिया चल रही है। मलिक ने आगे कहा कि मुंबई विश्वविद्यालय के कलिना क्षेत्र में एक उर्दू हाउस बनाने का प्रस्ताव है और इस संबंध में एक प्रस्ताव विश्वविद्यालय द्वारा सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा।…….

जबकि नागपुर में इस्लामिक कल्चरल सेंटर के भवन को उर्दू हाउस के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 50 लाख रुपये का अनुदान वितरित किया गया है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...