फोर्टिस अस्पताल वसंत कुंज ने श्री गुरु हरि राय साहिब जी की 390वीं जयंती पर मुफ्त कैंसर शिविर लगाया

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download
कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल वसंत कुंज ने 11 ब्लॉक खालसा हॉल गोविंद नगर कानपुर में स्तन, सिर और गर्दन के कैंसर के लिए मुफ्त कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया । यह शिविर बाला प्रीतम कैंसर केयर गुरु हरकिशन फाउंडेशन उम्मीद. कैंसर राहत सोसायटी और दुख निवारण सेवा सोसायटी के साथ मिलकर लगाया गया । एफएचवीके में स्तन सिर और गर्दन के कैंसर विभाग के प्रमुख डॉ मनदीप एस मल्होत्रा के अनुसार पिछले तीन वर्षों में कानपुर से आने वाले मरीजों की संख्या विशेष रूप से स्तन सिर और गर्दन के विभाग में बढ़ी है। चूंकि इस इलाके में तंबाकू काफी खाया जाता इसलिए कैंसर के मामले बढ़े हैं। कानपुर में कैंसर हर सामाजिक.आर्थिक पृष्ठभूमि लिंग और उम्र के लोगों में फैला हुआ है।

डॉ मनदीप ने कहा तीन साल पहले जब कानपुर से श्री संजय कपूर मुझसे सलाह लेने के लिए आए थे तब वे मुंह के कैंसर से जूझ रहे थे। श्री कपूर को चार साल पहले तंबाकू चबाने की आदत के कारण कैंसर हुआ था। किसी दूसरी जगह उनकी सर्जरी की गई थी। सर्जरी के बाद उनके लिए मुंह खोलना मुश्किल हो गया और एक साल के भीतर उनका कैंसर वापस आ गया। जब मैंने उन्हें एफएचवीके ओपीडी में देखा तो मैंने तय किया कि अब कानपुर का कोई भी व्यक्ति इस दर्द को नहीं सहेगा। हमने जबड़े की हड्डी के कैंसर वाले हिस्से को हटा दिया। उनकी बायीं कलाई के ऊतक को माइक्रोसर्जरी के ज़रिए बाएं गाल को फिर से बनाने के लिए प्रत्यारोपित किया गया। दूसरी सर्जरी के बाद रोगी के मुंह के खुलने में नाटकीय रूप से सुधार हुआ और कैंसर भी ठीक हो गया। अब मैं रोगियों का इलाज करने के लिए लगातार कानपुर आता हूं तो मुझे संतुष्टि महसूस होती है कि मैं श्री कपूर जैसे दूसरे रोगियों की मदद करने कर पा रहा हूं। फोर्टिस अस्पताल वसंत कुंज में भी हम मुंह और स्तन कैंसर की सर्जरी के लिए विशेष सब्सिडी वाले पैकेज दे रहे हैं।
कानपुर को पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता था लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शहर धीरे.धीरे उत्तर प्रदेश के कैंसर कैपिटल के रूप में बदनाम हो गया है। कानपुर के पड़ोसी शहर जैसे मैनपुरी जालौन कानपूर देहात उरई और इटावा गुटखा कंपनियों के केंद्र हैं जहाँ गुटखे की खपत बढ़ने से मुंह के कैंसर के मामलों में तेजी आई है। कैंसर के बुरे प्रभावों के बारे में कानपुर की जनता को शिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। कैंसर आपको शारीरिक मानसिक और आर्थिक रूप से बर्बाद कर देगा और आपके परिवार को बुरी तरह प्रभावित करेगा। हालांकि डॉ मनदीप बड़ी संख्या में रोगियों को देख सकते हैं लेकिन अभी भी कानपुर में कैंसर को लेकर जागरूकता की कमी है। आइए यह संदेश फैलाएं कि कैंसर रोगी इलाज के लिए आगे आएं और सही स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा इलाज करवाएं। यदि प्रारंभिक अवस्था में निदान किया जाए तो मुंह और स्तन कैंसर दोनों को ठीक किया जा सकता है और इसका इलाज सर्जरी से होता है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...