फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब कंपनियों को सरकार का आदेश,24 घंटे के अंदर बंद किया जाए फर्जी़ अकॉउंट

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

नई दिल्ली: सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाने वालों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए इंस्टाग्राम,फेसबुक,टि्वटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर फर्जी़ अकाउंट बंद करने के आदेश दिए हैं।
आजकल जहां सोशल मीडिया का क्रेज लोगों में बढ़ता जा रहा है वही फॉलोअर्स बढ़ाने के चक्कर में फर्जी़ अकाउंट भी काफी प्रचलित हो गए हैं।एक तरफ जहां लोग लड़कियों के नाम से अकाउंट बनाकर और लड़कियों की प्रोफाइल पिक्चर लगा कर फॉलोअर्स बटोर रहे हैं।वहीं दूसरी ओर कुछ लोग प्रसिद्ध हस्तियों,अभिनेत्रियों या राजनेताओं के फोटो और नाम का भी उपयोग करके अकाउंट बनाते हैं और फॉलोवर्स बटोरते हैं।टि्वटर,इंस्टाग्राम पर तो ऐसे अकाउंट्स की भरमार है।जहां असली अकाउंट्स के मुकाबले फेक अकाउंट्स पर फॉलोअर्स ज़्यादा देखने को मिलते हैं। वहीं फर्जी़ अकाउंट्स की आड़ में लोग अभद्र टिप्पणियां कर दूसरे लोगों को ट्रोल करते हैं।
पर अब फर्जी अकाउंट बनाना उन्हें भारी पड़ सकता है क्योंकि सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि अगर किसी भी व्यक्ति की ओर से किसी अकाउंट में उसकी फर्जी़ प्रोफाइल फोटो लगी होने की शिकायत दर्ज की जाती है तो कंपनी को तुरंत एक्शन लेते हुए 24 घंटे के अंदर उस अकाउंट को बंद करना होगा।
टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का कहना है कि यह नए आईटी नियमों के तहत किया गया है।इस नियम के अनुसार अगर कोई राजनेता,खिलाड़ी,एक्टर या कोई भी सामान्य व्यक्ति की फोटो किसी दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर लगाई जाती है और वो व्यक्ति इस पर आपत्ति व्यक्त करते हुए इसकी शिकायत यूट्यूब,टि्वटर,फेसबुक या इंस्टाग्राम पर करता है तो कंपनी को तुरंत एक्शन लेते हुए उस अकाउंट को बंद करना होगा।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...