UAE में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार का बड़ा कदम,अब हर घर में लगेंगे‘फायर डिटेक्टर’ मशीन

अबुधाबी :UAE में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है, UAE में अब सभी घरों में ‘फायर डिटेक्टर’ मशीन लगाई जाएगी। इस टेक्नोलॉजी की सहायता से घरों में आग लगते ही उसकी जानकारी पहले ही मिल जाएगी। इस उपकरण को लगाने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव दिया गया था, अब नए प्रस्ताव को कैबिनेट ने UAE के उप-राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम की अध्यक्षता में मंजूरी दे दी गई।

UAE में इस प्रस्ताव के पास हो जाने के बाद के बाद सभी मकान मालिकों को मकान में ‘फायर डिटेक्टर’ मशीन लगाना अनिवार्य कर दिया जायेगा। नियमन सभी मौजूदा आवासों या उन लोगों पर लागू किया जाएगा जिन्हें बनाया जाना है। मौजूदा घरों के मालिकों के पास इसके प्रावधानों के अनुरूप शर्तों में संशोधन करने के लिए तीन साल तक की छूट दी गई है।

UAE में गत कुछ सालों से आग लगने की घटना बहुत ही अधिक बढ़ गई हैं। पिछले 2 साल में आग लगने से 68 लोगों की मौत यूएई ने 2018-19 के दौरान घरों और आवासीय भवनों में कई आग लगने की घटना दर्ज कीं गई हैं, आग नियंत्रण पाने के लिए किए गए प्रयासों के बावजूद धन के नुकसानों के अलावा 68 लोगों की मौत हो गई। 2019 में घर में आग लगने की कुल संख्या का प्रतिशत और घर निर्माण का प्रतिशत 2019 में एक समान था।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...