UAE में रह रहे भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी , इस साल पूरा हो जायेगा दुबई में मंदिर का निर्माण

नई दिल्ली :अबू धाबी में पहले पारंपरिक हिंदू मंदिर का निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत में किए जा रहे BAPS हिंदू मंदिर के लिए हाथ से नक्काशीदार पत्थर के टुकड़ों पर काम और अबू धाबी के अबू मुरिखा में मंदिर की नींव दोनों महामारी की चुनौतियों के बावजूद ट्रैक पर थे।

“BAPS हिंदू मंदिर के एक प्रतिनिधि ने मंगलवार को एक आधिकारिक वीडियो जारी किए जाने के बाद कहा कि दिसंबर में किया गया पहला कंक्रीट डालना दिखा, “काम भारत में और यहाँ संयुक्त अरब अमीरात में एक बड़ी गति से आगे बढ़ रहा है। नींव तेजी से 3 मीटर से अधिक की ऊंचाई तक बढ़ रही है।

मंदिर BAPS हिंदू के धार्मिक नेता ब्रह्मविहारी स्वामी कई स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से इस घट’नाक्र’म की देखरेख कर रहे हैं। प्रतिनिधि ने कहा, “अबू धाबी के नेतृत्व के प्रतिनिधि मोहम्मद अल खाजा ने परियोजना की प्रगति की समीक्षा की और देश के समर्थन को साझा किया।”

नक्काशीदार का बड़ा हिस्सा भारतीय राज्यों राजस्थान और गुजरात में किया गया है। बलुआ पत्थर राजस्थान से है और संगमरमर इटली से मनगया गया है।

विभिन्न आकारों की हस्त नक्काशी वाली मूर्तियां भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को दर्शाती हैं और इसमें अरबी प्रतीकों को भी शामिल किया गया है। मार्च तक यूएई के लिए पत्थर के टुकड़े तैयार होने की उम्मीद है। डीपी वर्ल्ड और लॉजिस्टिक्स समर्थन की पेशकश के लिए ट्रांसवर्ल्ड समूह।

मंदिर में सात स्पायर और पांच गुंबद होंगे। इस परिसर में एक आगंतुक केंद्र, प्रार्थना हॉल, पुस्तकालय, कक्षा, सामुदायिक केंद्र, मजलिस, रंगभूमि, खेल क्षेत्र, उद्यान, किताबें और उपहार की दुकानें, खाद्य न्यायालय और अन्य सुविधाएं होंगी।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...