मैं यह गारंटी नहीं दे सकता कि अमेज़ॅन के कर्मचारियों कभी थर्ड पार्टी के डेटा का एक्सेस नहीं किया : अमेज़ॉन के मालिक

अमेज़ॅन के मालिक जेफ बेजोस को कंपनी के स्वयं के उत्पादों को विकसित करने के लिए अपने कर्मचारियों द्वारा थर्ड पार्टी विक्रेता डेटा के कथित उपयोग और उपयोग के लिए US हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी द्वारा वर्चुअल एंटी-ट्रस्ट सुनवाई के दौरान फ्लैक प्राप्त हुआ। जबकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि नीति उस पर जांच रखेगी लेकिन उन्होंने इसके उल्लंघन की गारंटी नहीं दी। बेजोस ने बुधवार को कांग्रेस के प्रमिला जयपाल के एक सवाल के जवाब में कहा, “हमारे निजी लेबल व्यवसाय की सहायता के लिए हमारे पास विक्रेता विशिष्ट डेटा का उपयोग करने के खिलाफ एक नीति है लेकिन मैं आपको इस बात की गारंटी नहीं दे सकता कि उस नीति का कभी भी उल्लंघन नहीं किया गया है।” CNBC द्वारा साढ़े छह घंटे की लंबी सुनवाई, हुई ।

जयपाल ने सवाल उठाया था कि क्या कारोबारी निर्णय लेते समय अमेज़न कभी तीसरे पक्ष के विक्रेता डेटा का उपयोग करता है या नहीं। अप्रैल 2020 में, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया था कि अमेज़ॅन के कर्मचारियों ने प्रतिस्पर्धी उत्पादों को विकसित करने के लिए अमेज़ॅन पर तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के डेटा का उपयोग किया था,

जयपाल ने कमेटी के एक पूर्व कर्मचारी के हवाले से कहा कि कमेटी बता रही है कि नियम तो है लेकिन कोई भी स्पॉट-चेकिंग नहीं करता। कांग्रेसियों ने बेजोस से पूछा कि क्या अमेज़ॅन के श्रेणी प्रबंधकों के पास तीसरे पक्ष के उत्पादों और व्यवसायों के लिए गैर-सार्वजनिक डेटा तक पहुंच है।

पूर्व कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार और नियमों के उल्लंघनों के “विश्वसनीय रिपोर्टिंग” का हवाला देते हुए, जयपाल ने कहा कि अमेज़ॅन के पास उन डेटा तक पहुंच है जो अब तक अपने प्लेटफार्मों पर विक्रेताओं के पास है, जिनके साथ वह प्रतिस्पर्धा करता है। उसने यह कहना जारी रखा कि अमेज़न उपभोक्ता की आदतों, रुचियों, यहाँ तक कि उपभोक्ताओं ने किस पर क्लिक किया था, को ट्रैक नहीं कर सकता। जयपाल ने कहा कि कंपनी के पास विक्रेताओं के मूल्य निर्धारण और अतीत, वर्तमान और भविष्य की इन्वेंट्री जानकारी की संपूर्णता तक पहुंच है और यह प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के विक्रेताओं की भागीदारी को निर्धारित करता है।

वास्तव में यह चिंता का विषय है।” आखिरकार, जयपाल ने यह सुनिश्चित करने के लिए अमेज़ॅन जैसे मार्केटप्लेस को विनियमित करने पर जोर दिया “यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी कंपनी का एक मंच इतना प्रभावी नहीं है कि यह अनिवार्य रूप से एकाधिकार है।”

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...