भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

चीफ़ डिफेंस ऑफ स्टाफ़ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है. वो 63 साल के थे.
भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि कर दी है. एक अन्य ट्वीट में यह भी बताया गया कि हेलिकॉप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई है. इस हादसे में जनरल रावत की पत्नी मधुलिका रावत की भी मौत हो गई है.

वहीं ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह इस हादसे में घायल हुए हैं. उनका इलाज वेलिंग्टन स्थित सेना के अस्पताल में चल रहा है.
आज बुधवार की सुबह जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत सेना के 14 लोगों को लेकर जा रहा भारतीय वायु सेना का एमआई-17वी5 (Mi-17V5) हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया.

हेलिकॉप्टर क्रैश तमिलनाडु के नीलगिरी ज़िले के कुन्नूर में हुआ. हेलिकॉप्टर सुलुर के आर्मी बेस से निकला था. जनरल रावत को लेकर यह हेलिकॉप्टर वेलिंगटन सैन्य ठिकाने की ओर बढ़ रहा था.

इसके बाद यह बताया गया कि हेलिकॉप्टर हादसे में कुछ लोगों की मौत हो गई है जबकि कुछ गंभीर रूप से घायल हैं और सेना के अस्पताल में उन्हें ले जाया गया है.

बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा हेलिकॉप्टर में ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ़्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद थे. साथ ही नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बीसाई तेजा और हवलदार सतपाल भी हेलिकॉप्टर पर मौजूद थे.

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है लिहाजा मीडिया में यह उम्मीद जताई जाने लगी कि सरकार संसद में इस घटना की पूरी जानकारी देगी. हालांकि संसद में इस घटना पर कोई जानकारी नहीं दी गई.

हालांकि वायुसेना ने एक बयान जारी कर बताया कि IAF Mi-17V5 में क्रू मेंबर समेत कुल 14 लोग सवार थे.

इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस बिपिन रावत के घर पहुंचे.

कुछ देर बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफ़िंग में कहा कि संबंधित मंत्रालय तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जानकारी साझा करेगा.

शाम 6.03 बजे वायुसेना ने ट्वीट कर सीडीएस जनरल बिपिन रावत के मौत की पुष्टि कर दी.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जनरल रावत और उनकी पत्नी के निधन पर दुख जताया है. ट्वविटर पर पोस्ट किए अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि बीते कुछ सालों में उन्होंने मिलकर काम किया. उन्होंने जनरल रावत की मृत्यु को ‘देश का बड़ा नुक़सान’ बताया है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किए संदेश में हादसे में मारे गए दूसरे लोगों के प्रति भी संवेदना जाहिर की है.

पाकिस्तान सेना ने भी जनरल रावत के निधन पर दुख जताया है.

पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता के मुताबिक सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा और जरनल नदीम रज़ा ने हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल रावत और उनकी पत्नी की मौत पर दुख जाहिर किया है.

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...