IRCTC का बड़ा फैसला लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस 24 नवम्बर से रद्द रहेगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने रेल मंत्रालय के एक सार्वजनिक उपक्रम ने घोषणा की है कि वह लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर देगा।

 IRCTC की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, प्रबंधन ने कोरोनोवायरस (कोविद -19) महामारी से उत्पन्न होने वाली कम व्यस्तता के कारण IRCTC तेजस ट्रेनों के सभी प्रस्थान रद्द करने का फैसला किया है।

आगे कहा गया है कि IRCTC इन दोनों मार्गों में परिचालन करने वाली भारतीय रेलवे की अन्य ट्रेनों के अधिभोग स्तर को देखने के बाद अपने निर्णय की समीक्षा करेगा।

 लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द रहेगी जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द रहेगी।

कोविद -19 महामारी फैलने के कारण इन दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन 19 मार्च, 2020 से स्थगित कर दिया गया था।

IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस 4 अक्टूबर, 2019 को शुरू की और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद ने इस साल 19 जनवरी को शुरू की।

 कोविद -19 के प्रकोप के कारण लगभग सात महीने तक निलंबित रहने के बाद, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ने 17 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू किया।

 ट्रेन की व्यस्तता, जिसमें 736 सीटें हैं, प्रकोप से पहले 50-80 प्रतिशत के मुकाबले सिर्फ 25 से 40 प्रतिशत पर थी।

 दो तेजस एक्सप्रेस सेवाएं भारतीय रेल की सहायक कंपनी, IRCTC, एक कॉर्पोरेट इकाई द्वारा चलाई जाने वाली गाड़ियों का पहला सेट हैं।  तीसरी IRCTC संचालित ट्रेन, इंदौर और वाराणसी के बीच काशी महाकाल एक्सप्रेस हालांकि अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी।

 इससे पहले, IRCTC ने तेजस एक्सप्रेसएंड की सेवाओं को फिर से शुरू किया और कहा कि दो ट्रेनों में प्रत्येक वैकल्पिक सीट को सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए खाली रखा जाएगा और यात्रियों को कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मामीटर से जांच की जाएगी और एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों का आदान-प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...