इसरायली हमलों के बीच फिलिस्तीन में बरकरार है माहे रमजान की रौनक

मुस्लिम धर्म में बेहद ही पाक माने जाने वाले रमज़ान महीने चल रहा है. दुनिया भर में रमज़ान के पाक महीने को लेकर काफी पहले से ही जोर-शोर से तैयारियां की जा रही थी. वहीं कई इस्लामिक देशों में रमज़ान को देखते हुए खास इंतजाम भी किये है. लेकिन इस सब के बीच इजराइल सुरक्षा बलों द्वारा फिलिस्तीनी मुस्लिमों पर हमले लगातार जारी है.

रमज़ान के पाक माह में भी इजराइल का फिलिस्तीनियों पर जारी अत्या’चार थमने का नाम नहीं ले रहा हैं. गाजापट्टी पर इजरायल द्वारा तीन दिनों से लगातार बमबारी की जा रही है. लेकिन फिलिस्तीनी मुस्लिमों का जज्बा किसी के सामने नहीं झुक रहा है.

रमजान के लिए फिलिस्तीनियों ने खुद को तैयार करके बाजारों का नेतृत्व जारी रखा है. बमबारी के बीच भी फिलिस्तीनी रमजान के पाक महीने में खुदा की इबादत करने से पीछे नहीं हट रहे है. वहीं रमज़ान के पाक महीने में भी एन्क्लेव अभी भी इजरायली बमबारी के तहत जारी हैं.

Image Source: Google

बताया जा रहा है कि मिडिल गाजा में बेरोजगारी का स्तर 52 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके साथ ही इजरायल से लगातार युद्धों की घबराहट और इजराइल सेना की घेराबंदी के चलते फिलिस्तीनियों की क्रय शक्ति और प्रस्ताव पर माल को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.

गाजा पट्टी पर फिलीस्तीनी प्राधिकरण के प्रतिबंधों ने गाजा पट्टी में रहने वाले मुस्लिम की स्थिति को और बढ़ा दिया है. पीए ने हजारों कर्मचारियों के वेतन में कटौती की खबरें भी है वहीं कई लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए मजबूर भी किया गया है.

लेकिन इस सब के बाद भीइस साल के रमज़ान में गाजा में फिलिस्तीनियों ने खुद को संभल कर अपने पैर खड़े कर लिए है. इसके आलावा उन्हें दुनिया भर से इफ्तार भी मिल रही है जिसके लिए फिलिस्तीनी सब का शुक्रिया अदा कर रहे है. इस के साथ ऐसी वस्तुओं भी देखा जाता है जो परंपरागत रूप से इस पवित्र महीने के माहौल में शामिल होती हैं.

loading...
आप की बात हम लिखेंगे jjpnewsdesk@gmail.com भेजें

जे जे पी न्यूज़ एक स्वतंत्र, गैर लाभकारी संगठन है हमारी पत्रकारिता को जारी और आज़ाद रखने के लिए आर्थिक मदद करें.