जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर बनी न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री,50 साल के इतिहास का तोडा रिकॉर्ड

ऑकलैंड: जेसिंडा अर्डर्न (Jasinda Ardern) एक बार फिर से न्यूजीलैंड (New Zealand) की प्रधानमंत्री बन गई हैं. उन्होंने अपने दूसरे कार्यकाल (Second Inning) के लिए आम चुनाव में शनिवार को शानदार जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड में ज्यादातर वोटों की गिनती हो चुकी है. जेसिंडा (40) की लिबरल लेबर पार्टी ने कुल मतों में अब तक 49 प्रतिशत मत हासिल कर लिए हैं. वहीं उनकी प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव नेशनल पार्टी को सिर्फ 27 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं. लिबरल लेबर पार्टी संसद में काफी समय से स्पष्ट बहुमत हासिल करना चाहती थी. जो देश में 24 साल पहले आनुपातिक मतदान प्रणाली लागू होने के बाद से नहीं हुआ था. पार्टी को देश में सरकार बनाने के लिए विभिन्न दलों से गठबंधन करना पड़ता था. इस बार जेसिंडा और उनकी पार्टी का यह सपना पूरा हो गया है.

अधिकतर वोटों की गिनती के बाद जेसिंडा ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी को 50 साल के इतिहास में इस बार जबरदस्त समर्थन मिला है. उन्होंने कहा कि यह कोई सामान्य समय नहीं है. हम ऐसे धुव्रीकृत हो जा रहे विश्व में रह रहे हैं जहां अधिक से अधिक लोगों ने दूसरों का नजरिया सुनने की क्षमता खो दी है.

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...