अनलॉक 4.0 के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया दिशानिर्देश

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (MHA) ने 29 अगस्त को देश में अधिक गतिविधियों को खोलने के लिए 4 दिशानिर्देश की घोषणा की जो 30 सितंबर तक लागू रहेंगे।

दिशानिर्देशों के अनुसार, COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों का पूरे देश में पालन किया जाना जारी रहेगा, जबकि सामाजिक भेद सुनिश्चित किया जाएगा।
पहले की तरह, दुकानों को अनलॉक 4.0 के दौरान ग्राहकों के बीच पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, भारत सरकार ने कहा है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार से पूर्व परामर्श के बिना, राज्य क्षेत्रों, जिला, उप-मंडल, शहर या गाँव के स्तर पर किसी भी प्रकार का स्थानीय तालाबंदी नहीं करेगी।

अनुमति : एमएचओ के परामर्श से आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MHA) / रेल मंत्रालय (MOR) द्वारा मेट्रो रेल सेवाओं को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। उसी के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी।

MHA के परामर्श से, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MOHUA) / रेल मंत्रालय (MOR) द्वारा मेट्रो रेल सेवाओं को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। उसी के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की जाएगी।

सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्यों और अन्य मण्डलों को 100 व्यक्तियों के साथ अनुमति दी जाएगी, प्रभावी 21 सितंबर 2020। इसमें ओपन एयर थिएटर भी शामिल हैं।

ऑनलाइन / डिस्टेंस शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।

स्टेट और यूटी ऑनलाइन शिक्षण / टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए एक समय में 50 प्रतिशत तक शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ को स्कूलों में जाने की अनुमति दे सकते हैं।

कक्षा 9 और 12 के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर, केवल कंटेनर जोन के बाहर के क्षेत्रों में, अपने स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी जा सकती है। यह मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है और माता-पिता और अभिभावकों की सहमति के अधीन है।

स्किल या उद्यमिता प्रशिक्षण को राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास मिशनों या अन्य मंत्रालयों के साथ पंजीकृत लघु-प्रशिक्षण केंद्रों में अनुमति दी जाएगी।

राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (NIESBUD), भारतीय उद्यमिता संस्थान (IIE) और उनके प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी अनुमति दी जाएगी।

उच्च शिक्षा संस्थान जिनके पास अनुसंधान विद्वान (पीएचडी) हैं और प्रयोगशाला / प्रायोगिक कार्यों के लिए आवश्यक तकनीकी और व्यावसायिक कार्यक्रमों के स्नातकोत्तर छात्रों को मूल्यांकन के आधार पर, MHA के परामर्श से उच्च शिक्षा विभाग (DHE) द्वारा अनुमति दी जाएगी। स्थिति, और राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में COVID-19 की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए।

व्यक्तियों और वस्तुओं की अंतर-राज्य यात्रा आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं। इस तरह के आंदोलनों के लिए कोई अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

अनुमति नहीं है: स्कूल और कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

Cinema हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर (ओपन एयर थिएटर को छोड़कर), और इसी तरह के स्थान बंद रहने के लिए। यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, MHA द्वारा अनुमति के अलावा।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...