ईरान ने योरपी देशों को दी चेताबनी – परमाणु समझौते का आगामी दौर हो सकता है अंतिम

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

ईरान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को परमाणु समझौते पर पश्चिम देशों को चेताते हुए कहा कि वियना बातचीत का अगला दौर आखिरी हो सकता है।

दरअसल पश्चिमी अधिकारियों ने रविवार को तेहरान को चेतावनी दी थी कि परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वार्ता अनिश्चित काल तक जारी नहीं रह सकती है। पश्चिमी अधिकारियों का ये बयान ईरान में नए राष्ट्रपति के चुनाव में भारी बहुमत से जीत के बाद सामने आया है।

अप्रैल से वियना में इस मुद्दे पर बातचीत चल रही है कि ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों परमाणु समझौते के अनुपालन में कैसे लौट सकते हैं, जिसे वाशिंगटन ने 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत छोड़ दिया था, और ईरान ने बाद में उल्लंघन किया।

वार्ता में रविवार का विराम पश्चिम के कट्टर आलोचक इब्राहिम रायसी द्वारा शुक्रवार को ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद आया। दो राजनयिकों ने कहा कि उन्हें लगभग 10 दिनों के ब्रेक की उम्मीद है।

शुक्रवार को चुनाव में भारी बहुमत से जीतने के बाद पहली बार मीडिया से मुखातिब हुए इब्राहिम रायसी ने कहा कि हमारी विदेश नीति परमाणु समझौते तक सीमित नहीं होगी। हम दुनिया के साथ बातचीत करेंगे। हम ईरानी लोगों के हितों को परमाणु समझौते से नहीं जोड़ेंगे।

60 वर्षीय रायसी को शनिवार को इस्लामिक गणराज्य के राष्ट्रपति चुनाव में जीत घोषित किया गया। वह अगस्त में उदारवादी हसन रूहानी की जगह लेंगे।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...