नीतीश कुमार ने बिहार को ‘बेरोजगारी का सेंटर’ बना दिया: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के विक्रम में गुरुवार को एक चुनावी सभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने अपने संबोधन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को ‘बेरोजगारी का सेंटर’ बना दिया है। उन्होंने अपनी न्याय योजना की चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर इससे सबसे ज्यादा लाभ बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को होगा, जहां गरीबी ज्यादा है।

पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से महागठबंधन की प्रत्याशी और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती के पक्ष में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में सरकारी नौकरियों में 22 लाख पद खाली हैं। कांग्रेस वादा करती है कि सत्ता में आने पर एक साल के अंदर सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा।

Related image

उन्होंने कहा, “अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो अगले साल देश में दो बजट पेश होंगे। एक सामान्य बजट और उससे पहले किसानों के लिए अलग से बजट होगा, जिसमें किसानों के कल्याण वाली योजनाओं को शामिल किया जाएगा।” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कर्ज नहीं चुकाने वाले किसी भी किसान को जेल नहीं जाना पड़ेगा।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर देश के युवाओं और आम जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एनडीए ने अब तक सिर्फ झूठे वादे किए हैं। इस बार भी सत्ता में आने के लिए बीजेपी के नेता फिर से झूठे वादे कर रहे हैं। राहुल गांधी ने जनसभा में पहुंचे युवाओं से सवाल करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री ने क्या आपको रोजगार दिया? नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अच्छे दिन आएंगे, लेकिन आए क्या?”

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री हर नागरिक के खाते में 15 लाख रुपए डालने की बात अब नहीं कर रहे हैं। रोजगार देने की बात नहीं कर रहे हैं। मोदी जी, आप बताइए कि आपने 15 लाख रुपये का वादा कर क्यों नहीं दिया? नीतीश जी, आपने बिहार को बेरोजगारी का सेंटर क्यों बना दिया?”

न्याय योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “मैंने पांच करोड़ लोगों के खाते में पैसा डालने की योजना बनाई। सालाना 72 हजार रुपए हर गरीब परिवार को मिलेगा। मैं मोदी जी के चहेते अमीरों के खाते से पैसा निकाल कर गरीब जनता के खाते में डालूंगा। इससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। बिहार के बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा।”

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार को बेरोजगारी का सेंटर बना दिया है। पांच साल के दौरान हिंदुस्तान में बहुत सारे कारखाने बंद हो गए, बेरोजगारी बढ़ गई। इस मौके पर राहुल गांधी के साथ मंच पर आरजेडी के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव और पाटलिपुत्र से आरजेडी की प्रत्याशी मीसा भारती भी मौजूद रहीं।

loading...
आप की बात हम लिखेंगे jjpnewsdesk@gmail.com भेजें

जे जे पी न्यूज़ एक स्वतंत्र, गैर लाभकारी संगठन है हमारी पत्रकारिता को जारी और आज़ाद रखने के लिए आर्थिक मदद करें.