नीतीश कुमार के मंत्री ने मोदी सरकार के आंकड़ों को बताया गलत, लाल किले से पीएम का किया दावा झूठ हो सकता है

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

बिहार में BJP-JDU गठबंधन के बीच अनबन के कयास लगाए जा रहे थे, मौजूदा दौर में नेताओं की बयानबाजी इन कयासों को बल दे रही है। NDA के साथी दल JDU ने मोदी सरकार के आंकड़ों को गलत बताया है। बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार को जल जीवन मिशन डैशबोर्ड पर मोदी द्वारा जारी रिपोर्ट के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि बिहार में ग्रामीण परिवारों के लिए मोदी सरकार की योजना के तहत केवल 8.44 लाख नल-जल के कनेक्शन किए गए हैं, न कि 1.46 करोड़।

संजय ने कहा कि बाकी के पानी के कनेक्शन, दो अन्य योजनाओं के तहत दिए गए हैं, जिसमें हर घर नल – जल योजना शामिल है। यह योजना नीतीश सरकार द्वारा बिहार में चलाई जा रही है। इस योजना के लाभार्थियों की संख्या का बहुत बड़ा हिस्सा है। बिहार सरकार जेडीयू और बीजेपी के गठबंधन से चल रही है और जनता दल यूनाइटेड द्वारा ही मोदी सरकार के आंकड़ों पर आपत्ति दर्ज कराई जा रही है।

संजय झा ने बुधवार को ट्वीट इंडियन एक्सप्रेस की स्टोरी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नीतीश कुमार के सपने ‘हर घर नल – जल’ ने बिहार के 87 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के लिए नल के पानी का कनेक्शन मुहैया कराया है, जिसे सितंबर 2016 में शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि बिहार में हर घर नल का जल योजना के तहत 152.16 लाख, जल जीवन मिशन के तहत 8.44 लाख और राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल आपूर्ति कार्यक्रम के तहत 2.32 लाख लोगों को पीने के पानी के नल का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है।

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा की आपत्ति कई मायनों में महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्रीय आंकड़ों में बिहार का बड़ा योगदान है। JJP डैशबोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार अगर बिहार की संख्या को छोड़ दिया जाए, तो राष्ट्रीय आंकड़ा 4.74 करोड़ से घटकर 3.36 करोड़ हो जाएगा।

बताते चलें कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से दिए अपने भाषण में खुशी जताते हुए कहा था कि जल जीवन मिशन के केवल दो वर्षों में, 4.5 करोड़ से अधिक परिवारों को नल का पानी मिलना शुरू हो गया है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...