अब स्मार्ट रोबोट करेंगा साफ-सफाई , सऊदी अरब के हरम शरीफ में

इस्लाम धर्म के सऊदी अरब के मक्का में स्थित सबसे पवित्र स्थल हरम शरीफ में साफ-सफाई के लिए स्मार्ट रोबोट लगाए गए है। दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसीडेंसी ने ग्रैंड मस्जिद में सफाई के लिए 10 स्मार्ट रोबोट प्रदान किए हैं।

रोबोट ग्रैंड मस्जिद की कीटाणु शाधन दिनचर्या में मदद करेंगे, जो कोरोना वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के उपायों में से एक है। स्मार्ट मशीनें उस क्षेत्र की कीटाणुशोधन आवश्यकता का विश्लेषण करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम से लैस हैं जिसे उन्हें सौंपा गया है।

एक रोबोट बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के पांच से आठ घंटे के बीच काम कर सकता है और 600 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए दो लीटर प्रति घंटे की खपत दर के साथ 23.8 लीटर स्टरलाइज़र की क्षमता है।

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट रोबोट की नियुक्ति हज के महीने के आगमन से पहले की गई है। सऊदी सरकार इस बार भी महामारी के मद्दनेजर सीमित तौर पर ही हज की अनुमति देगी। हालांकि इस बार विदेशियों को भी हज की अनुमति दी गई है।

हज इस्लाम में एक साफ महजबी सफर है। साथ ही यह मुसलमानों के लिए एक जरूरी महजबी इनायत भी है। जिसे सभी लायक मुसलमानों द्वारा जीवन में कम से कम एक बार किया जाना आवश्यक हैं।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

रहें हर खबर से अपडेट जिसे कोई नहीं दिखाता
loading...