जनसंख्या नियंत्रण: मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा का बड़ा फैसला, दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं का नहीं मिलेगा लाभ, यूपी में भी तैयार हो रहा है प्रारूप

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि, राज्य में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं और उसके फायदों से वंचित किया जा सकता है. बता दें, शनिवार को मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री शर्मा ने ये बातें कहीं. इससे पहले उन्होंने असम के अप्रवासी मुस्लिमों से कहा था कि वो जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक सभ्य परिवार की नीति अपनाएं.

शर्मा हिमंत शर्मा ने ये भी साफ किया है कि प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण नीति राज्य के सभी योजनाओं पर तत्काल लागू नहीं होगी. उन्होंने कहा कि, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए धीरे-धीरे हम दो बच्चों की नीति की ओर राज्य को प्रेरित करेंगे. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि, ऋण माफी से लेकर अन्य सरकारी योजनाएं अन्य शर्तों के साथ जनसंख्या मानदंडों का भी ख्याल रखा जाएगा.

मुख्यमंत्री हिमंत विस्व शर्मा ने ये भी कहा कि, आने वाले समय में जनसंख्या मानदंडों को सरकारी लाभों में पात्रता तौर पर शामिल किया जाएगा. जनसंख्या नीति के तहत स्कूल- कालेज में फ्री एडमिशन पीएम आवास योजना के तहत मकान वितरण में इस नीति को लागू किया जा सकता है. वहीं, SC-ST समुदाय, चाय बागान श्रमिक जैसे वर्ग पर इसे लागू नहीं किया जाएगा.

इससे पहले भी उन्होंने जनसंख्याल को लेकर कहा था कि जनसंख्या विस्फोट गरीबी और अतिक्रमण का कारण बनती है. उन्होंने असम के अप्रवासी मुस्लिमों से जनसंख्या नियंत्रण की अपील की थी. उन्होंने मुस्लिम समुदाय से भी आगे आकर इस दिशा में पहल करने की बात कही थी. इधर, उत्तर प्रदेश में भी राज्य विधि आयोग जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कानून का प्रारूप तैयार कर रहा है. इसके तहत यूपी में सरकारी योजनाओं का लाभ वैसे लोगों को दिया जाएगा, जो दो बच्चों की नीति का पालन करेंगे.

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...