अफ़ग़ानिस्तान के लिए राष्ट्रपति बाइडन ने की अहम घोषणा

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफ़ग़ानिस्तान की सुरक्षा परिस्थितियों के मद्देनज़र शरणार्थियों की फौरी ज़रूरतों को पूरा करने के 10 करोड़ डॉलर के आपातकालीन फंड को मंज़ूरी दी है.

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को लिए गए इस फ़ैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस आपातकालीन फंड का फ़ायदा अमेरिका आने के लिए स्पेशल वीज़ा के आवेदकों को भी होगा.

इसके अलावा राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी सरकार की एजेंसियों के लिए भी इसी उद्देश्य से 20 करोड़ डॉलर की मंज़ूरी दी है.

अमेरिका आने के लिए स्पेशल वीज़ा का आवेदन देने वाले हज़ारों अफ़ग़ानों को बाइडन प्रशासन वहाँ से हटाने की तैयारी शुरू कर रहा है.

इन अफ़ग़ानों ने अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकी सरकार के लिए काम किया था और अब ये आशंका जताई जा रही है कि तालिबान इनसे बदला ले सकता है.

इन अफ़ग़ान शरणार्थियों का पहला जत्था वर्जीनिया स्थित फोर्ट ली के सैनिक अड्डे जुलाई ख़त्म होने से पहले पहुंच सकता है. यहां उनके वीज़ा आवेदनों पर अंतिम प्रक्रिया पूरी की जाएगी और तब तक ये शरणार्थी यहीं रहेंगे.

पेंटागन ने सोमवार को बताया कि तकरीबन 2500 अफ़ग़ान सुरक्षाकर्मी वहां लाए जा सकते हैं. बाइडन प्रशासन अन्य जगहों पर भी विचार कर रहा है, जहाँ स्पेशल वीज़ा के अफ़ग़ान आवेदकों को लाया जा सकता है.

साल 2001 में जब अमेरिका ने अफ़ग़ानिस्तान पर हमला किया तो इन अफ़ग़ानों ने अमेरिकी सरकार के लिए दुभाषिए और दूसरे काम किए थे. बाइडन प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि तकरीबन 18 हज़ार अफ़ग़ान नागरिकों ने स्पेशल वीज़ा के लिए आवेदन किया है.

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...