कतर के अमीर ने G20 शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान को लेकर अंतराष्ट्रीय समुदाय को दी चेतावनी

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

नई दिल्ली: कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने मंगलवार को अफगान लोगों के लिए अपने देश के समर्थन को दोहराया। उन्होने अफगान लोगों को शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने पर भी ज़ोर दिया। शेख तमीम ने अफगानिस्तान से संबंधित एक आभासी जी-20 शिखर सम्मेलन में अपनी टिप्पणी की।

शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने कहा, कतर राज्य ने इतिहास के सबसे बड़े हवाई पुल में योगदान दिया, जिसने अफगानिस्तान से हजारों व्यक्तियों और विभिन्न राष्ट्रीयताओं के परिवारों को निकालने में मदद की।… शेख तमीम ने अफगानिस्तान के सभी घटकों के साथ सुलह और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व हासिल करने की कतर की इच्छा पर जोर दिया।

हमद अल थानी ने कहा, अनुभव से पता चला है कि अलगाव और घेराबंदी से पदों का ध्रुवीकरण होता है और तीखी प्रतिक्रियाएं होती हैं, जबकि संवाद और सहयोग से संयम और रचनात्मक समझौता हो सकता है।

कतर के अमीर ने यह भी नोट किया कि तालिबान और अमेरिका के बीच 2020 में दोहा समझौता अफगानिस्तान में स्थायी शांति प्राप्त करने की उम्मीद के साथ बातचीत का परिणाम था।

उसी बैठक में, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने राजनीतिक, आर्थिक और मानवीय स्तरों पर वहां की स्थिति को संबोधित करने के लिए G20 के तहत अफगानिस्तान पर एक कार्य समूह के निर्माण का प्रस्ताव रखा।

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया, जिससे राष्ट्रपति और अन्य शीर्ष अधिकारियों को देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने हसन अखुंद के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार बनाई है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...