आज से रेल टिकट की बुकिंग शुरू ,कल इन जगहों के लिए चलाई जायेंगी 15 ट्रेनें

नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने रविवार को जानकारी दी है कि 12 मई से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. रेलवे ने कहा एक ही बार सभी ट्रेनों को शुरू करने के बजाय सिलसिलेवार तरीकों से इसे शुरू किया जाएगा. साथ ही सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट्स पर ​टिकट बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी. साथ ही रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए कुछ सावधानी बरतने को भी कहा है.

1. रेलवे ने बताया कि रेलवे टिकट बुकिंग काउंटर्स अभी भी बंद रहेंगे. प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं जारी किया जाएगा. सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC से टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी.

2. रेलवे ने मंगलवार से जिन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है, वो सभी राजधानी ट्रेनें हैं. सभी ट्रेनों में मीडिल बर्थ की बुकिंग नहीं की जाएगी.

3. जिन पैसेंजर्स के पास वैलिड और कंफर्म टिकट होगा, उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाने की अनुमति दी जाएगी. रेलवे ने बताया कि ट्रेन शेड्यूल के बारे में आगे की जानकारी जल्द ही दी जाएगी.

4. सभी पैसेंजर्स के लिए अनिवार्य होगा कि वो मास्क लगाएं और उन्हें प्रस्थान से पहले स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. सभी पैसेंजर्स को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. जिन पैसेंजर्स में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ट्रेन पर बैठने की इजाजत होगी.

5. 12 मई को सबसे 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो राजधानी दिल्ली से प्रस्थान करेंगी. ये ट्रेनें दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए प्रस्तान करेंगी.

6. रेलवे ने यह भी कहा कि कोच की उपलबध्ता के आधार पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. मार्च के बाद से अब तक करीब 20,000 कोच को कोविड-19 आइसोलेशन वॉर्ड में कन्वर्ट किया गया है. साथ ही हजारों कोच को श्रमिक ट्रेनों के लिए रिजर्व किया गया है ताकि प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाया जाए.

7. सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक 12 मई से ट्रेनों को दोबारा शुरू करने के बाद रेलवे 18 मई से ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है.

8. यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा.

9. सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज के साथ ही चलेंगी.

10. लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी.

(न्यूज़ 18 हिंदी के साभार के साथ आप पाठकों के लिए)

 

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...