योगा को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने भारत के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

सऊदी अरब में योगा को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने सोमवार को भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, समझौता ज्ञापन राज्य में योग पाठ्यक्रमों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगा।

भारत के आयुष मंत्रालय से संबद्ध मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और सऊदी खेल मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। रियाद में समझौता ज्ञापन पर भारतीय राजदूत डॉ. औसाफ सईद और सऊदी खेल मंत्रालय से जुड़े Leaders Development Institute के निदेशक अब्दुल्ला फैसल हम्माद ने हस्ताक्षर किए।

इसके साथ ही सऊदी अरब के खेल मंत्रालय द्वारा योगा को औपचारिक रूप से देश में एक महत्वपूर्ण खेल गतिविधि के रूप में मान्यता दी गई है।

समझौता ज्ञापन पर पिछले छह-सात महीने से बातचीत चल रही थी। योगा मानक विकसित पड़ाव में हैं और यह समझा जाता है कि विशेषज्ञों और सऊदी खेल मंत्रालय द्वारा स्थानीय कानूनों और मानदंडों के अनुरूप मानकों का मसौदा तैयार करने के साथ एक घोषणा की जा रही है।

मानकों के तहत योगा प्रशिक्षकों का औपचारिक प्रमाणन परीक्षा के साथ शुरू होगा और मूल्यांकन की प्रक्रिया हो सकती है। समझौता ज्ञापन योगा के क्षेत्र में अनुसंधान, शिक्षा और प्रशिक्षण में सहयोग की सुविधा भी प्रदान करता है।

सऊदी अरब ने योगा समिति का गठन किया गया है जिसके पास किसी भी अन्य खेल यूनियन की तरह एक स्वतंत्र योग महासंघ की शक्ति होगी।

 

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...