ईरान में सैय्यद इब्राहिम रायसी ने भारी बहुमत से जीता राष्ट्रपति चुनाव,समर्थक में उत्साह

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

ईरान के राष्ट्रपति पद का चुनाव परिणाम जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, सैय्यद इब्राहिम रायसी ने भारी बहुमत से ईरान का 2021 का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

ईरानी उप आंतरिक मंत्री जमाल ओर्फ़ ने कहा कि 28.6 मिलियन ईरानियों ने चुनाव में अपने मत का प्रयोग किया था, लगभग 90% मतों की गिनती के साथ, रायसी को 17.8 मिलियन से अधिक वोट मिले, उसके बाद मोहसिन रेज़ाई ने 3.3 मिलियन हासिल किए। नासिर हेममती को 2.4 मिलियन वोट मिले, और अमीर-होसैन गाज़ीज़ादेह-हाशमी ने लगभग 1 मिलियन वोट जीते।

ORF ने कहा कि फिलहाल सटीक आंकड़े नहीं दिये जा सकते है क्योंकि मतगणना अभी भी जारी है। उन्होने कहा कि वह केवल प्रारंभिक अपडेट प्रदान कर रहे। रूहानी और कलीबाफ ने रायसी से मुलाकात की

बाद में दिन में, ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी और संसद अध्यक्ष मोहम्मद-बकर कलीबाफ उन्हें व्यक्तिगत रूप से बधाई देने के लिए पहुंचे। बैठकों के बाद, तीनों ने पत्रकारों से बातचीत की। रूहानी ने चुनाव प्रक्रिया को आयोजित करने, उसकी देखरेख करने और सुरक्षा प्रदान करने वालों को धन्यवाद दिया।

निवर्तमान अध्यक्ष ने कहा कि उनकी टीम उनके उत्तराधिकारियों को कोई भी सहयोग या सहायता देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी तरह, संसद अध्यक्ष मोहम्मद-बकर कलीबाफ ने कहा कि विधायी शाखा राष्ट्रपति-चुनाव के प्रशासन के साथ सहयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

रायसी 2019 से ईरान की न्यायपालिका के प्रमुख हैं। मुस्लिम मौलवी ने पूर्व में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ईरान की न्यायिक शाखा में कई अन्य पदों पर कार्य किया है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...