SBI ने शुरू की पेंशन सेवा वेबसाइट: जानिए इसके फायदे और कैसे करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने पेंशनभोगियों (स्टाफ पेंशनरों के अलावा) के लिए SBI पेंशन सेवा नाम से एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिनका बैंक में पेंशन खाता है। वेबसाइट का उपयोग करना सरल है और इससे आम जनता के पेंशनरों को अत्यधिक लाभ होगा।

SBI से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी SBI पेंशन सेवा वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं और अपनी पेंशन से संबंधित विवरणों की तुरंत जांच कर सकते हैंl

How to register (कैसे पंजीकृत करें)

SBI में पेंशन खाते वाले पेंशनभोगी SBI पेंशन सेवा इस वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं
pensionseva.sbi/WebPages/Login/PensionerRegistration.aspx

नए उपयोगकर्ता पंजीकरण के लिए दर्ज किया जाने वाला विवरण:

यूजर-आईडी (ID) (पेंशनभोगी द्वारा न्यूनतम 5 केरेक्टर के साथ बनाई जाने वाली)
पेंशन खाता संख्या
जन्म की तारीख
पेंशन भुगतान शाखा का शाखा कोड
ब्रांच में सबमिट की गई ईमेल आईडी समान

एक बार जब विवरणों का मिलान और अनुमोदन हो जाता है, तो पेंशनभोगियों को निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होता है।

एक नया पासवर्ड दर्ज करें और फिर पासवर्ड की पुष्टि करें (पासवर्ड में 8 वर्णों की न्यूनतम लंबाई होनी चाहिए और इसमें अपरकेस और लोअरकेस वर्णमाला, अंक और विशेष वर्ण का संयोजन होना चाहिए)।

यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो दो प्रोफ़ाइल प्रश्न और उत्तर चुनें और भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें, जो पासवर्ड रीसेट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

सफल पंजीकरण पर, पेंशनभोगी के पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा, जहां खाता सक्रियण के लिए एक लिंक उपलब्ध होगा।

सक्रियण के बाद, एक पेंशनभोगी अपने पंजीकृत आईडी / पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकता है। हालांकि, पेंशनरों को उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड याद रखना चाहिए, क्योंकि लगातार तीन असफल लॉगऑन प्रयासों के बाद एक उपयोगकर्ता खाता स्वचालित रूप से लॉक हो जाएगा।

एसबीआई पेंशन सेवा सुविधा का लाभ उठाने वाला पेंशनभोगी अपना पासवर्ड भूल जाता है, पंजीकरण के समय चुने गए प्रोफाइल प्रश्नों और उत्तरों का उपयोग करके इसे बदला जा सकता है।

हालाँकि, यदि कोई उपयोगकर्ता अपने पासवर्ड के साथ-साथ सुरक्षा प्रश्नों को भी भूल जाता है, तो उसे पासवर्ड रीसेट करना होगा। इसके लिए, “पासवर्ड रीसेट करने” का उपयोग एक नया पासवर्ड बनाने के लिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता के पंजीकृत मेल आईडी पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजा जाएगा, जिसका उपयोग लॉग इन के लिए किया जा सकता है और अस्थायी को बदलने के लिए एक नया पासवर्ड सेट करना होगा

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...