88 साल बाद पहली बार आया सोफिया मस्जिद में तरावीह की नमाज अदा की जाएगी : एर्दोगान ने की घोषणा

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

अंकारा: तुर्की सरकार ने घोषणा की है कि इस्तांबुल की ऐतिहासिक आया सोफिया मस्जिद में रमजान के महीने में 88 साल में पहली बार तरावीह की नमाज अदा की जाएगी।

अली इरबास दियानत जो तुर्की की धार्मिक सेवाओं की देखरेख के प्रभारी हैं, उन्होंने एक बयान में कहा: “शुक्र है, 88 वर्षों में पहली बार, हम इस रमजान में तरावीह की नमाज के लिए मस्जिद में विश्वासियों का स्वागत करेंगे। मैं पहली तरावीह की नमाज़ का इमामत करते इस खूबसूरत पल को महसूस करूंगा।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार, शनिवार या रविवार को रमजान शुरू होने की स्थिति में आया सोफिया में पहली तरावीह की नमाज अदा की जाएगी।
ऐतिहासिक इमारत, जिसे पहले संग्रहालय के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, को 2020 में तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन द्वारा वापस मस्जिद में बदल दिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पिछले दो वर्षों से तरावीह की नमाज़ अदा नहीं की गई है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सोफिया भवन पहली बार 532 और 537 के बीच रोमन सम्राट जस्टिनियन I के शासनकाल के दौरान एक ईसाई चर्च के रूप में बनाया गया था और इसे बीजान्टिन साम्राज्य की सबसे महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प संरचना माना जाता था एक ईसाई चर्च के रूप में प्रयोग किया जाता था

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...