यूएई और इजरायल के दोस्ती को नज़र लग गई ,दोनों देशों के बिच संबंध तनावपूर्ण,इजरायल के साथ आधिकारिक बैठक रद्द

अबुधाबी : विदेशी समाचार एजेंसी के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं, यूएई ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूएई के बीच एक विमान सौदे के विरोध में इजरायल के साथ औपचारिक बैठक रद्द कर दी है। संयुक्त अरब अमीरात, इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारी शुक्रवार को मिलने वाले थे, लेकिन इससे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने यूएस-यूएई सौदे का विरोध किया। ट्रंप प्रशासन संयुक्त अरब अमीरात को एफ -35 जेट बेचना चाहता है। वर्तमान में, मध्य पूर्व में केवल इजरायल के पास एफ -35 लड़ाकू जेट हैं।

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने संकेत दिया था कि संयुक्त अरब अमीरात के साथ विमान सौदा छह महीने में पूरा हो जाएगा। अमेरिका ने इज़राइल के अलावा अपने विशेष सहयोगी दक्षिण कोरिया और जापान को भी F-35s दिया है। इज़राइल संयुक्त अरब अमीरात को इन विमानों को देने का विरोध कर रहा है। इजरायल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उन्हें आश्वासन दिया है कि इजरायल की चिंताओं को ध्यान में रखा जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूएस एफ -35 विमान अपनी अत्याधुनिक युद्धक क्षमता के कारण अमेरिकी वायु सेना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...