सरकार दिसंबर तक सभी 4 श्रम कोडों को एक साथ लागू करना चाहती है: केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि सरकार इस साल दिसंबर तक सभी चार श्रम कोडों को एक बार में लागू करने का लक्ष्य रख रही है और श्रम क्षेत्र के सुधारों को अंतिम रूप दे रही है।

औद्योगिक सत्र संहिता, सामाजिक सुरक्षा संहिता और व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य की स्थिति संहिता: संसद ने अपने अभी-अभी संपन्न सत्र में तीन श्रम संहिता विधेयक पारित किए।

वेज कोड बिल, 2019 पिछले साल संसद द्वारा पारित किया गया था। श्रम मंत्रालय ने पिछले साल वेज कोड बिल पर मसौदा नियमों को परिचालित किया था, लेकिन इसे अंतिम रूप दिया गया और इसे लागू किया गया।  मंत्रालय सभी चार कोड और नियमों को एक ही बार में लागू करना चाहता था क्योंकि ये सभी अंतर-लिंक हैं।

श्रम मंत्री गंगवार ने कहा, “सरकार इस साल दिसंबर तक सभी चार श्रम कोडों को लागू करके श्रम सुधारों को पूरा करने के लिए सभी प्रयास कर रही है
उन्होंने आगे कहा कि वेज कोड बिल पिछले साल पारित किया गया था और अब संसद द्वारा तीन और कोड पारित किए जाने के साथ, “इन विधानों के तहत नियमों को एक बार में लागू किया जाएगा”।
औद्योगिक संबंधों, सामाजिक सुरक्षा और व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कामकाजी परिस्थितियों पर तीन कोड के मसौदा नियमों को प्रतिक्रिया के लिए नवंबर के पहले सप्ताह तक प्रसारित किया जा सकता है।
श्रम मंत्रालय को उम्मीद है कि इस साल दिसंबर तक पहले से ही मज़बूत मजदूरी कोड नियमों के साथ तीन कोड के नियमों को अंतिम रूप दिया जाएगा और उन्हें लागू किया जाएगा।  इसके बाद, ये चार कोड देश में खेल-बदलते श्रम सुधारों को पूरा करने के लिए भूमि का कानून बन जाएगा।

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...