बिहार मदरसा बोर्ड वालों के लिए खुशखबरी , 18 हजार शिक्षकों को इस तारीख से सरकार देगी पेंशन

पटना:बिहार मदरसा बोर्ड के शिक्षकों व कर्मियों को सरकार ने पहली बार पेंशन देने का ऐलान किया है। 7 अगस्त को बोर्ड के सौ साल पूरे होने वाले हैं। इस मौके पर 1942 मदरसों के 18 हजार शिक्षकों व कर्मियों के लिए 1 अगस्त से पेंशन स्कीम लागू हो जाएगी। बेसिक वेतन का 10-12% पेंशन के रूप में कटेगा। जितनी राशि शिक्षकों-कर्मियों के वेतन से कटेगी, उतनी सरकार भी देगी।

यही नहीं, 1128 मदरसों के 13536 शिक्षकों व कर्मियों को अगस्त माह में सातवां वेतनमान मिलेगा जो मार्च से ही जोड़कर मिलेगा। इससे हर शिक्षक व कर्मी को करीब 7 से 10 हजार प्रतिमाह का फायदा होगा। वहीं, 814 मदरसों के शिक्षकों व कर्मियों को मौजूदा वेतन से दोगुना मिलेगा। यह भी मार्च से जोड़कर मिलेगा। बोर्ड के चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने कहा कि शिक्षकों की दोनों मांगें सरकार ने पूरी कर दी हैं।

डेढ़ दशक से हो रही थी मदरसा शिक्षकों और कर्मचारियों को पेंशन देने की मांग
बिहार मदरसा बोर्ड के शिक्षकों व कर्मियों को सरकार ने पेंशन के रूप में बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। मदरसा की स्थापना के सौ साल तक इन शिक्षकों व कर्मियों को पेंशन नहीं मिल रहा था। रिटायर होने के बाद शिक्षकों व कर्मियों की हालत आर्थिक रूप से कमजोर रहती थी।

डेढ़ दशक से पेंशन लागू करने की मांग चल रही थी। पेंशन स्कीम लागू करने के लिए एक अगस्त को पटना में भविष्य निधि कार्यालय में कार्यशाला होगी। जिसमें मदरसा शिक्षकों, कर्मियों, सभी डीईओ को बुलाया जाएगा। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने कहा कि इससे मदरसा शिक्षकों व कर्मियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा।

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...