बिहार की इस बेटी ने रचा इतिहास, बनी प्रदेश की पहली मुस्लिम महिला DSP

किसी भी वीडियो को डाउनलोड करें बस एक क्लिक में 👇
http://solyptube.com/download

बिहार की रजिया सुल्तान ने इतिहास रच दिया है. बिहार पुलिस में डायरेक्ट पुलिस उपाधिक्षक (DSP) बनने वाली वह पहली मुस्लिम महिला हैं. हाल ही में बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (BPSC) का रिजल्ट आने के बाद रजिया सुल्तान ने ये उपलब्धि हासिल की है.

रजिया मूलरूप से गोपालगंज जिले के हथुआ के रतनचक की रहने वाली हैं. उनके पिता मोहम्मद असलम अंसारी बोकारो स्टील प्लांट में स्टेनोग्राफर थे. साल 2016 में उनका इंतकाल हो गया था. उनका परिवार बोकारो में ही रह रहा है.

रजिया अपने सात भाई-बहनों में सबसे छोटी है. रजिया अभी बिजली विभाग में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत हैं. वह नौकरी के साथ-साथ  BPSC की तैयारी कर रही थीं. वह कोचिंग करना चाहती थीं, लेकिन पटना में इंग्लिश मीडियम का अच्छा कोचिंग नहीं होने की वजह से उन्होंने घर पर ही रहकर पढ़ाई की.

पहले ही प्रयास में हुईं सफल

रजिया पहले ही प्रयास में सफल हुई हैं. बीपीएससी के इस बार रिजल्ट में 1454 में 98 मुस्लिम उम्मीदवार सफल रहे. इसमें 40 डीएसपी बने हैं, जिनमें 4 मुस्लिम हैां. बिहार पुलिस में डायरेक्ट DSP बनने वाली रजिया पहली मुस्लिम महिला बन गई हैं.

रजिया ने 12वीं तक की पढ़ाई बोकारो से की है. इसके बाद वह जोधपुर इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन करने राजस्थान आ गईं. इसके बाद बिजल विभाग में उनकी नौकरी लग गई और नौकरी करते हुए वह तैयारी करती रहीं.

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...