अमरीका में हालात बेकाबू, संसद के बिल्डिंग में आगज़नी, महिला की मौत, दर्जनों ज़ख़्मी

वाशिंगटन :इस वक़्त अमेरिका की राजधानी में यु’द्ध जैसे हा’ला’त बने हुए हैं, दिन के समय ट्रम्प ने एक भाषण दिया और लोगों से कहाकि वो कैपिटल बिल्डिंग तक मार्च करते हुए पहुंचें, ट्रम्प के इस आह्ववाहन के बाद हज़ारों नहीं लाखों की भी’ड़ ने कैपिटल बिल्डिंग को घेर लिया, कैपिटल बिल्डिंग वो ईमारत है जहाँ से अमेरिका की हुकूमत चलती है, एक तरह से वहां की संसद है, यहाँ जमा हुए लोगों ने उ’ग्र रूप धर लिया और दीवारों पर चढ़ कर अंदर दाखिल हो गए, भी’ड़ ने चारों पर तो’ड़ फो’ड़ शुरू कर दी, सामन की लू’ट होने लगी, जिसके हाथ जो कुछ भी लगा उठा कर ले गए, लोगों ने ह’थि’यारों से कैपिटल बिल्डिंग के अं’दर गो’लि’यां च’ला’ना शुरू कर दीं जिसमे गो’ली लगने से एक म’हि’ला की मौ’त हो गयी, दर्जनों पु’लि’स कर्मी ज़’ख़्मी हुए हैं ।

आँखों देखी बयान करते हुए एक अमेरिकी ने ट्वीट कर लिखा कि उ’ग्र भी’ड़ ने पाइप ब’म च’ला’ये, फ़िलहाल रही कहा जा सकता है कि दुनियां की डेमोक्रेसी का पाठ प’ढ़ा:ने वाला अमेरिका में कितनी डेमोक्रेसी है दुनियां देख रही है, दूसरों के लिए ग’ढ़ा खो’दने वाला अमेरिका ख़ुद उस ग’ढ़े में गि’र पड़ा है ।

ट्रम्प सहित 48 अमरीकी अधिकारियों के ख़ि’ला’फ़ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस । ईरान ने इंटरपोल से मांग की है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प सहित 48 अमरीकी अधिकारियों को गिरफ़तार किया जाए । ईरान की न्यायपालिका के प्रवक्ता ग़ुलाम हुसैन इसमाईली ने मंगलवार को एक प्रेस कान्फ़्रेन्स में बताया कि अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संस्था इंटरपोल से मांग की गई है कि वह ट्रम्प और 47 अमरीकी अधिकारियों को गिरफ़तार करे जिनका पिछले साल क़ुद्स फ़ोर्स के कमांडर जनरल क़ासिम सुलैमानी की हत्या में रोल रहा है ।

इसमाईली ने बताया कि यह अपराध अंजाम देने वालों को सज़ा दिलवाने के लिए ईरान पूरी गंभीरता से कोशिश कर रहा है।
3 जनवरी 2020 को अमरीकी ड्रोन विमान से मिसाइल हमला करके जनरल क़ासिम सुलैमानी, इराक़ की हश्दुश्शअबी नामक फ़ोर्स के कमांडर अबू महदी अलमुहंदिस और उनके साथियों को बग़दाद एयरपोर्ट के क़रीब शहीद कर दिया गया था।
संयुक्त राष्ट्र संघ की स्पेशल रिपोर्टर एगनेस कालामार्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह हत्या ग़ैर क़ानूनी थी।
यह दूसरी बार है कि ईरान ने इंटरपोल से ट्रम्प और दर्जनों अमरीकी अधिकारियों के ख़िलाफ़ रेड कार्नर नोटिस जारी करवाया है ।

 

Donate to JJP News
अगर आपको लगता है कि हम आप कि आवाज़ बन रहे हैं ,तो हमें अपना योगदान कर आप भी हमारी आवाज़ बनें |

Donate Now

loading...