सीतामढ़ी के युवा छात्रों ने बनाया शिक्षा संबंधी समाजसेवी संगठन,खूब हो रही है तारीफ

“शिक्षा” जो कि भारत के हर नागरिक का मौलिक अधिकार है, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21A के RTE Act-2010 के अनुसार 6-14 वर्ष तक की आयु वाले बच्चों को निःशुल्क तथा अनिवार्य शिक्षा के लिए क़ानूनी अधिकार प्राप्त है। बावजूद इसके किसी न किसी कारण वश देश के लगभग 40 प्रतिशत बच्चें ऐसे हैं जो कि स्कूल जा ही नहीं पाते हैं, और अगर चले भी जाते हैं, तो किसी न किसी कारण वश बीच में ही उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है। जबकि ये बच्चें देश के भविष्य होते हैं, और वैसे भी ये सार्वभौमिक सत्य है कि कोई राष्ट्र तभी तरक्की कर सकता है जब उसके अधिकतम नागरिक शिक्षित होंगे।
बदद्तर शिक्षा व्यवस्था के साथ साथ देश भर में गरीबी, स्वास्थ्य, पर्यावरण की स्वच्छता आदि जैसे अनेकों समस्याएँ हैं।
इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए बिहार के सीतामढ़ी जिला के परिहार प्रखंड के युवा छात्रों ने United Students Foundation नामक एक संगठन की नींव 16-अगस्त-2020 को डाली, इस मौके पर संगठन के अध्यक्ष- फैयाज करीम,
उपाध्यक्ष- सिब्तैन रज़ा, महासचिव- मोकर्रम रज़ा, सचिव- हम्माद राज़ी, कोषाध्यक्ष- क़दीम आलम तथा सक्रिय सदस्य के रूप में कुमैल क़ादरी, फरहत अली, मोहम्मद जमालुद्दीन, नन्हें रज़ा, मेराज अहमद, पंकज कुमार, जैद जहाँगीर, मोहम्मद दिलकश आदी लोग मौजूद थे।
संगठन के कार्यकर्ताओं की मानें तो इस संगठन की मदद से वे लोग जमीनी स्तर पर लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य आदि जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर संभव कार्य करेंगे, ताकि समाज के हर वर्ग के लोगों को सभी जरूरी सुविधाएँ मिल सके, और हमारा समाज हर सुख सुविधाओं से संपन्न हो सके।
इस फ़ाउंडेशन की अहम भूमिकाएं होंगी-
शिक्षा सर्वपरी – समाज में शिक्षा से वंचित हर बच्चों को शिक्षा मुहैया कराना।
विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य हेतु उच्च शिक्षा के लिए जरूरी दिशा निर्देश देना।
समाज के गरीब तबके के लोगों की हर संभव मदद करना।
समाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना।
समाजिक स्तर पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर ध्यान देना, आदि।

मो. मोकर्रम रज़ा

Donate to JJP News
जेजेपी न्यूज़ को आपकी ज़रूरत है ,हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं,इसे जारी रखने के लिए जितना हो सके सहयोग करें.

Donate Now

अब हमारी ख़बरें पढ़ें यहाँ भी
loading...